समीक्षाओं के प्रकार

ReviewsBazaar पर उपभोक्ता समीक्षा छोड़ने के विभिन्न तरीके हैं। सबसे आम तरीके स्वैच्छिक माध्यमों से या आमंत्रण के माध्यम से हैं। हर कोई समीक्षा छोड़ सकता है, भले ही आपका कोई उपयोगकर्ता खाता न हो। ये हमारे समीक्षा मंच पर हमारे पास मौजूद समीक्षाओं के दो प्रकार हैं।

उपभोक्ताओं से स्वैच्छिक समीक्षाएँ

हमारी अधिकांश समीक्षाएँ उपभोक्ताओं से आती हैं। ये वे उपयोगकर्ता हैं जिन्होंने किसी कंपनी से कोई उत्पाद या सेवा खरीदी है और अपनी राय छोड़ना चाहते हैं। ये हमेशा ऐसे उपयोगकर्ता होते हैं जो हमारे मंच पर साइन अप करते हैं और किसी बाहरी स्रोत द्वारा उत्तेजित किए बिना समीक्षा छोड़ते हैं।

ये समीक्षाएँ स्वतः उन उपभोक्ताओं द्वारा लिखी जाती हैं जिन्होंने कोई उत्पाद या सेवा खरीदी है। वे अपने अनुभवों को मंच पर साझा करने का निर्णय स्वयं लेते हैं, बिना किसी व्यवसाय से हस्तक्षेप के। वे उपयोगकर्ता के लिए मूल्यवान होते हैं क्योंकि:

 

  • स्वैच्छिक: समीक्षा छोड़ने का निर्णय पूरी तरह से उपभोक्ता पर निर्भर करता है।
  • अद्वितीय अनुभव: कंपनी की ओर से समीक्षा लिखने के लिए कोई बाहरी प्रोत्साहन या प्रलोभन नहीं होता।
  • प्रामाणिकता: आमतौर पर, ये समीक्षाएँ उच्चतम प्रामाणिक मानी जाती हैं क्योंकि वे उपभोक्ता की सच्ची प्रेरणा से उत्पन्न होती हैं अपना अनुभव साझा करने के लिए, चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक।

कंपनी आमंत्रण के माध्यम से समीक्षाएँ

ReviewsBazaar पर कंपनियाँ अपने ग्राहकों को समीक्षा छोड़ने का आमंत्रण भेज सकती हैं। ये उपयोगकर्ता कंपनी द्वारा हमारे मंच पर समीक्षा छोड़ने के लिए उत्तेजित किए जाते हैं। यह भी अनुमत है, जब तक कि समीक्षाएँ निष्पक्ष और उद्देश्यपूर्ण हैं।

इस परिदृश्य में, कंपनियाँ अपने ग्राहकों को समीक्षा छोड़ने के लिए आमंत्रण भेजकर सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करती हैं। यह प्रोत्साहन उनके उत्पादों या सेवाओं पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कंपनी की एक सीधी पहल है। वे निम्नलिखित मूल्यों द्वारा परिभाषित हैं:

  • अनुरोधित: कंपनी अपने अनुभवों की समीक्षा करने के लिए आमंत्रण भेजती है।
  • नियंत्रित: जबकि कंपनियाँ ग्राहकों को समीक्षा छोड़ने के लिए याद दिला सकती हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रक्रिया पक्षपाती न रहे और समीक्षाओं की सामग्री को प्रभावित न करे।
  • निष्पक्षता और उद्देश्यपूर्णता: इन अनुरोधित समीक्षाओं के यथासंभव तटस्थ रहना आवश्यक है। कंपनियों को समीक्षाओं की प्रकृति पर प्रभाव डालने से बचना होगा, सुनिश्चित करते हुए कि ग्राहक ईमानदार प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।